शनिवार, 17 सितंबर 2011

एक अभिनेत्री को हो गया बाबा हँसमुखजी से प्यार


एक अभिनेत्री को
हो गया
बाबा हँसमुखजी से प्यार
उसने खुले आम कर दिया
ऐलान
विवाह उनसे ही करूंगी
पीछा नहीं छोडूंगी
बाबा हंसमुखजी हुए परेशान
भेष बदल कर पहुँच गए
अभिनेत्री के घर
बहन मेरी राखी बांधों
भैया मुझे बना लो
निरंतर रक्षा तुम्हारी
करूंगा
अच्छा सा वर भी ला दूंगा
अभिनेत्री थी बड़ी पटाखा
तुरंत बाबा से बोली ,
मैंने तुम्हें पहचान लिया
बाबा हँसमुख दास
राखी तो बांधूंगी
पीछा फिर भी ना छोडूंगी
शादी तुमसे ही करूंगी
पहले भी मैंने
भाई बनाए हज़ार
बहुतों से किया
बीबी जैसा प्यार
मन भर गया तो ,
कर दिया
लात मार कर बाहर
अब तुम पर दिल आया है
विवाह तुम्ही से रचाना है
यह सुन कर हो गयी
बाबा हँसमुख दास की
सिट्टी पिट्टी गुम
तेज़ी से भाग लिए
बचा कर अपनी दुम
अभिनेत्री के नाम से भी
डरते हैं
भरी गर्मी में भी थर थर
कांपते हैं
बाबा का चोला फैंक दिया
चले गए बहुत दूर
अब ठान लिया है ,
नहीं करेंगे शादी
करे कितना भी कोई
मजबूर

किसे व्यथा ह्रदय की सुनाऊ ?कैसे पीड़ा मन की बताऊँ ? किसे व्यथा
ह्रदय की सुनाऊ ?
कैसे पीड़ा
मन की बताऊँ ?
कौन मेरी मानेगा ?
कौन विश्वाश करेगा?
जब अपने ही
पराया समझने लगे
निरंतर
आरोप मुझ पर
लगाने लगे
किसी और से आशा
क्या करूँ?
अब दोस्त दुश्मन
एक हो गए
पल पल वार कर रहे
कैसे अपने को
बचाऊँ ?
किसे व्यथा
ह्रदय की सुनाऊ ?
कैसे पीड़ा
मन की बताऊँ
ढूंढता रहता हूँ
हर दिन नया
चाँद निकलता है
अपनी रोशनी से
मुझे नहलाता है
मैं सोचने लगता हूँ
अब हर पल
रोशनी में डूबा रहूँगा
बरसों के अँधेरे से
बाहर निकल जाऊंगा
खुशी के कुछ पल भी
देख नहीं पाता
ठीक से मुस्करा भी
नहीं पाता
पूर्णिमा का चाँद
अमावस का बन जाता
अन्धेरा मुझे फिर से
ढक लेता है
निरंतर नए चाँद की
तलाश में
मैं सदा की तरह
भटकता रहता हूँ
आशाओं के समुद्र में
चैन की सीपियों को
ढूंढता रहता हूँ
डा.राजेंद्र तेला,"निरंतर"
(डा. राजेंद्र तेला निरंतर पेशे से दन्त चिकित्सक हैं। कॉमन कॉज सोसाइटी, अजमेर के अध्यक्ष एवं कई अन्य संस्थाओं से जुड़े हुए हैं। समाज और व्यक्तियों में व्याप्त दोहरेपन ने हमेशा से उन्हें कचोटा है । अपने विचारों, अनुभवों और जीवन को करीब से देखने से उत्पन्न मिश्रण को कलम द्वारा कागज पर उकेरने का प्रयास करते हैं। गत 1 अगस्त 2010 से लिखना प्रारंभ किया है।) उनका संपर्क सूत्र है:- rajtelav@gmail.com www.nirantarajmer.com www.nirantarkahraha.blogspot.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें